Friday 30 March 2018

IPL में लागू होगा फुटबॉल का नियम, 11वें सीजन में देखने मिलेंगे ये बदलाव

IPL में लागू होगा फुटबॉल का नियम, 11वें सीजन में देखने मिलेंगे ये बदलाव


Source- Google
इस बार आप आईपीएल में कुछ ऐसे रूल्स देखेंगे जो पहले कभी नहीं इस्तेमाल किए गए।
7 अप्रैल से क्रिकेट की सबसे धुआंधार लीग IPL की शुरुआत हो रही है। इस बार 11वां सीजन क्रिकेट लवर्स के लिए बेहद खास होने जा रहा है। इसका कारण है नए रूल्स। जी हां, इस बार आप आईपीएल में कुछ ऐसे रूल्स देखेंगे जो पहले कभी नहीं इस्तेमाल किए गए। इसमें बीच लीग में एक टीम से दूसरी टीम में प्लेयर्स का जाना हो या फिर डीआरएस का प्रयोग ये सब मिलकर इसबार का सीजन और भी ज्यादा मजेदार बनाने वाले हैं। बीच सीजन में ट्रांसफर...

- इस बार के आईपीएल में सबसे मजेदार नियम ये है कि इस बार बीच सीजन में प्लेयर्स एक टीम से दूसरी टीम में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। नए नियम के मुताबिक, 25वें मैच के बाद अनकैप्ड और विदेशी खिलाड़ी दूसरी टीम को ट्रांसफर हो सकता है, जैसा कि फुटबॉल में होता है।

-नियम सिर्फ विदेशी और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए ही होगा। दो टीमें आपस में बात करके ऐसा कर सकती हैं। हालांकि जिन विदेशी प्लेयर्स ने सिर्फ 2 या उससे कम मैच खेले हों वो ही इस नियम के तहत ट्रांसफर हो सकते हैं। इसमें इंडियन प्लेयर्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।
Source-Google
UDRS का इस्तेमाल 11वें सीजन में आईपीएल UDRS यानी अंपायर डिसिजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल करने जा रहा है। हर टीम को एक इनिंग में एक रिव्यू मिलेगा और थर्ड अंपायर के पास बॉल ट्रैकिंग और अल्ट्रा एज के जरिए फैसला सुनाने की तकनीक होगी।
Source-Google
ड्रेस कोड को लेकर नया नियम - इस बार हर टीम के पास दो तरह की जर्सी होंगी लेकिन इसे पहनने को लेकर नियम अल होंगे। पहली जर्सी टीम अपने होम ग्राउंड पर ही पहनेंगीं जबकि दूसरी जर्सी विरोधी टीम के ग्राउंड पर। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी जिसमें से 7 मैच वो अपने घर में तो वहीं 7 मैच विरोधी के मैदान पर खेलेगी। इस तरीके की चीजें फुटबॉल में होती आई हैं, जो क्रिकेट में भी देखने मिलेंगी।
Source- Google
वर्चुअल रिएलिटी क्रिकेट को देखने का मजा अब एक अलग ही लेवल पर जाने वाला है। मैच में ऐसे कई कैमरे लगाए जाएंगे जिन्हें VR टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा। इससे दर्शक घर बैठे स्टेडियम वाला फील ले पाएंगे। इसके लिए आपको HOTSTAR पर जाना होगा और VR बॉक्स को ऑन करना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment

PIL in Madras High Court against IPL11

PIL in Madras High Court against IPL11 A PIL was filed in the Madras High Court on Wednesday, seeking to restrain the BCCI from condu...